Anganwadi Bharti 2024 – आंगनवाड़ी में सहायिका पदों के लिए निकली भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन

Anganwadi Bharti 2024

Anganwadi Bharti 2024 – अगर आप भी आंगनबाड़ी में नौकरी करना चाहते हैं या आप आंगनबाड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे थे तो आज आपके लिए बहुत बड़ी अपडेट लेकर आ गए हैं। आपको बता दें कि आंगनबाड़ी में 6000 से अधिक पदों पर बिना परीक्षा सीधी भर्ती होने वाली है। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर पदों पर 6000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली गई है। अभी बताया जा रहा है कि यह भर्ती बिना परीक्षा होने वाली है। यदि आप भी आंगनबाड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे थे तो आपके लिए आंगनबाड़ी भर्ती का सुनहरा अवसर निकल कर सामने आया है।

Name of ArticleAnganwadi Bharti 2024
CategoryGovernment Job
Total Vacancy6000+
Online Apply DateComing Soon
Age Limit18 – 40 Years
Selection ProcessWritten Exam & Interview
Official WebsiteClick Here

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा भारत के सभी राज्यों में आंगनबाड़ी भर्ती निकाली गई है। भारत में लगभग 6000 से अधिक पदों पर आंगनवाड़ी भर्ती निकाली गई है जिसमें अलग-अलग पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जायेगी।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। आपको बता दें कि अधिक जानकारी के लिए आप आंगनबाड़ी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को लेकर कोई भी नोटिस जारी नहीं किया गया है इसलिए अभी अंतिम तिथि को लेकर कुछ भी नहीं बताया जा सकता है।

Free School Dress Yojana 2024

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

अगर आप आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं और आप आंगनवाड़ी सहायिका पदों पर नियुक्ति पाना चाहते हैं तो सरकार के द्वारा शैक्षणिक योग्यता रखी गई है। आपको बता दें अगर आप कक्षा 10वीं और 12वीं किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास हैं तो आप इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि आंगनबाड़ी सहायिका पद के लिए अलग-अलग पदों पर अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है लेकिन उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य है। वही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए 12वीं पास अपना आवेदन दे पाएंगे।

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आयु सीमा

वैसे तो किसी भी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय छात्रों की आयु 18 वर्ष न्यूनतम मांगी जाती है और इस प्रकार आंगनबाड़ी भर्ती 2024 में भी छात्रों की आयु 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष के बीच रखी गई है। बता दे की वही छात्र छात्राएं आंगनबाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे जिनकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष है।

आंगनबाड़ी भर्ती हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कक्षा 10वीं का मार्कशीट
  • कक्षा 12वीं का मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • स्नातक की डिग्री (यदि उपलब्ध हो तो)

आंगनबाड़ी भर्ती की चयन प्रक्रिया

जो उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं उनका लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जो आवेदक उम्मीदवार परीक्षा में पास होते हैं उनकी मेरिट सूची जारी की जाती है और उसके आधार पर आवेदक का चयन किया जाता है। इस बार बताया जा रहा है कि जो आवेदक परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे उनके बिना परीक्षा सीधी भर्ती की जा सकती है। आपको बता दें बिना परीक्षा की भर्ती छात्रों के 10वीं तथा 12वीं के मार्कशीट के आधार पर की जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए आप आंगनबाड़ी की वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

आंगनबाड़ी भर्ती आवेदन प्रक्रिया

आंगनबाड़ी भर्ती 2024 के लिए अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या ब्लॉक स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यालय में जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अलावा किसी आंगनवाड़ी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन कर सकते हैं। आपको बता दे की आंगनवाड़ी विभाग में 6000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली गई है। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

Leave a Comment